आचार संहिता क्या है, क्यों और कैसे लागू की जाती है | What is Model Code of Conduct in Hindi

0
216
आचार संहिता क्या है, क्यों और कैसे लागू की जाती है | What is Model Code of Conduct in Hindi
आचार संहिता क्या है, क्यों और कैसे लागू की जाती है | What is Model Code of Conduct in Hindi





आचार संहिता क्या है, क्यों और कैसे लागू की जाती है | What is Model Code of Conduct in Hindi – भारत निर्वाचन आयोग देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए दिशानिर्देश जारी करता है। इन दिशानिर्देशों को चुनाव आदर्श आचार संहिता भी कहा जाता है। इस लेख में, हमने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए आदर्श आचार संहिता के मुख्य बिंदुओं का उल्लेख किया है।

Important Points of Post

आदर्श आचार सहिंता का मतलब क्या है ? (What is Model Code of Conduct or Meaning)

भारत का चुनाव आयोग एक स्थायी और स्वतंत्र निकाय है। यह भारत के संसद, राज्य विधानमंडल, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव कराने के लिए जिम्मेदार है।

भारत निर्वाचन आयोग देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए दिशानिर्देश जारी करता है। ये दिशानिर्देश राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को चुनाव से पहले और दौरान “क्या करें और क्या नहीं” के बारे में अवलोकन देते हैं।

चुनाव आचार संहिता  क्या है? आदर्श आचार संहिता क्यों और कैसे लागू की जाती है? (What is Model Code of Conduct or Aadarsh Aachar Sanhita in Hindi)

दूसरे शब्दों में, आदर्श आचार संहिता चुनाव और चुनाव लड़ने वाले राजनीतिक दलों में दोनों उम्मीदवारों द्वारा निर्देशों का एक सेट है। आदर्श आचार संहिता चुनावों के दौरान चुनाव प्रचार, सामान्य आचरण और बैठकों आदि पर दिशानिर्देश और निर्देशों का एक समूह है। आदर्श चुनाव आचार संहिता तब तक प्रभावी रहती है जब तक कि पूरी चुनाव प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती।



आदर्श आचार संहिता के प्रमुख प्रावधान क्या है ? (What are the key Provisions of the Model Code of Conduct ?) और आचार संहिता कब लागू होती है ? कुल अवधि (When Model Code of Conduct In forced, Total Duration)

सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए सामान्य आचरण निम्नानुसार हैं;

1. कोई भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार जाति और धर्म के आधार पर वोट सुरक्षित नहीं रख सकता है। यही कारण है कि मंदिर, मस्जिद, चर्च और अन्य धार्मिक स्थानों का उपयोग चुनाव प्रचार / प्रचार के लिए नहीं किया जाएगा।

2. कोई भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं होगा, जिससे विभिन्न जातियों और धर्मों के लोगों में नफरत और तनाव का माहौल हो।

3. राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को अपनी विरोधी पार्टियों की नीतियों और कार्यक्रमों, पिछले रिकॉर्ड और काम की आलोचना करने का अधिकार होगा। पार्टियों और उम्मीदवारों को किसी भी उम्मीदवार के व्यक्तिगत जीवन या परिवार पर टिप्पणी करने से बचना होगा।

आचार संहिता को क्यों और कैसे लागू किया जाता है ? (Why and How Model Code of Conduct Apply ?)

4. मतदाताओं को धमकाने, रिश्वत देने, मतदान केंद्रों से 100 मीटर की परिधि में प्रचार करने, मतदान के 48 घंटे के भीतर एक सार्वजनिक बैठक आयोजित करने, और मतदान केंद्रों तक “और आने-जाने” के लिए परिवहन की व्यवस्था भी निषिद्ध है।




5. कोई भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार अपने या अपने अनुयायियों को भूमि स्वामी, भवन, परिसर, दीवार, वाहन का उपयोग करने की अनुमति नहीं देंगे, जो कि पम्फलेट, बैनर चिपकाने, पार्टी के झंडे प्रदर्शित करने, नारे लिखने आदि के लिए संपत्ति के मालिक की अनुमति के बिना हो।

6. राजनीतिक दल या उम्मीदवार यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके समर्थक न तो विपक्षी दलों या उम्मीदवारों की बैठक और रैली को बाधित करें और न ही विपक्षी दलों द्वारा आयोजित बैठक में पर्चे वितरित करें।

आदर्श आचार संहिता 2019 में कब से कब तक लागू रहेगी ? (Model Code of Conduct 2019 Duration Date)

7. राजनीतिक दलों या उम्मीदवारों को किसी भी स्थान पर बैठक आयोजित करने से पहले पुलिस या क्षेत्र के संबंधित अधिकारियों से पूर्व अनुमति लेनी होगी ताकि यातायात और अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं की जा सकें।

8. यदि कोई राजनीतिक दल या उम्मीदवार जुलूस का आयोजन करने वाला है, तो उसे ‘सूचित’ करना होगा; (संबंधित समय के बारे में, जुलूस का मार्ग, जुलूस की शुरुआत का स्थान और जुलूस की समाप्ति का स्थान) संबंधित अधिकारियों को।

9. राजनीतिक दल या उम्मीदवार यह सुनिश्चित करेंगे कि मतदान के दिन मतदाताओं को दी गई पहचान की पर्ची सादे (सफेद) कागज पर मुद्रित की जाएगी। स्लिप में किसी भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार का नाम / प्रतीक नहीं होगा।

10. मतदान के दिन और 24 घंटे पहले के मतदान से पहले मतदाताओं को शराब आदि नहीं परोसनी चाहिए।

आचार संहिता के कुछ अन्य महत्वपूर्ण नियम (Other Important Rules of Model Code of Conduct Rule)

11. सत्तारूढ़ पार्टी के मंत्री चुनाव प्रचार के दौरान सरकारी कर्मचारियों, वाहनों, सरकारी भवनों जैसी सरकारी मशीनरी का उपयोग नहीं करेंगे।

12. सत्तारूढ़ दल का सार्वजनिक स्थानों, हेलीपैडों और हवाई जहाजों पर एकाधिकार नहीं होगा, अन्य दलों के उम्मीदवार भी उन्हीं शर्तों के साथ उनका उपयोग कर पाएंगे, जैसा कि सत्ताधारी दल का अनुसरण कर रहा है।

13. चुनाव के दौरान समाचार पत्रों और अन्य माध्यमों से सरकारी खजाने की कीमत पर कोई विज्ञापन प्रकाशित या प्रदर्शित नहीं किया जाएगा। सरकार की उपलब्धियों का प्रसार करने के लिए अन्य मीडिया का भी उपयोग नहीं किया जाएगा।

आचार संहिता के संबंध में बदलाव की सिफारिशें (Changes Have Been Recommeded in Relation to The Model Code of Conduct)

14. मंत्री और अन्य अधिकारी आयोग द्वारा घोषित तारीखों से विवेकाधीन कोष से अनुदान / भुगतान को मंजूरी नहीं देंगे।




15. चूंकि चुनाव की तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग द्वारा की जाती है, मंत्री और अन्य अधिकारी निम्नलिखित कार्य नहीं करेंगे;

क्या आचार संहिता कानूनी रूप से आवश्यक है ? (Is The Model Code of Conduct Legally Binding ?)

ए। किसी भी वित्तीय अनुदान या किसी भी नई योजना की घोषणा करें या उसका वादा करें।

ख। सड़कों के निर्माण, पेयजल सुविधाओं के प्रावधान आदि का कोई वादा करें।

सी। किसी भी प्रकार की परियोजना या योजना का नींव पत्थर आदि (सिविल सेवकों को छोड़कर)।

घ। सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों आदि में कोई भी तदर्थ नियुक्ति करें।

आयोग किसी भी चुनाव की तारीख की घोषणा करेगा, जो उस तिथि से 3 सप्ताह से पहले नहीं होगी, जिस पर इस तरह के चुनाव के संबंध में अधिसूचना जारी होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here