Holi Festival history, facts, 2019 Celebration In Hindi होली पर निबंध, इतिहास व होली क्यों मनाई जाती है

0
436
Happy Holi Wishes, Images, Messages, SMS, Quotes
Happy Holi Wishes, Images, Messages, SMS, Quotes

Holi Festival History, Facts, 2019 Celebration In Hindi

कुछ भी लिखने से पहले आप सभी को रंगो के इस त्यौहार की सभी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.  यह निबंध हम विद्यार्थियों को ध्यान में रखते हुए बना रहे हैं जो स्कूल पढ़ते हैं और उन्हें स्कूल में होली पर निबंध लिखने के लिए कहा गया हो इस निबंध से उन बच्चों की बहुत  सहायता होगी. और यही हमारा मकसद के उन्हें इससे मदद हो

होली कब मनाई जाती है – When Holi Festival is Celebrate

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि होली का इतिहास क्या है. इस होली पर निबंध – Holi Essay in Hindi  मे हम यही जानेंगे कि होली त्यौहार- Holi of Festival कब से और क्यों मनाया जाता है. यह तो हम सब जानते ही हैं कि हर त्यौहार के पीछे एक कहानी और इतिहास है. जैसे दिवाली दशहरा का के पीछे अपनी एक कहानी है उसी तरह होली मनाने के पीछे भी एक कहानी है. तो आइए जानते हैं होली क्यों मनाते हैं.

Holi Wishes, Images, Happy Holi Messages, SMS, Quotes 2019

होली मनाने का कारण –Mythological Story of Holi

एक राजा था जिसका नाम हिरन्याक्श्यप था.वो राजा अपने आप को बहुत ताकतवर और शक्तिशाली समझता था. इसलिए वह देवी देवताओं को हमेशा बुरी नजर से देखता था. तुझसे उनका नाम सुनना भी पसंद नहीं था. लेकिन उसका लड़का pralhad भगवान विष्णु का बहुत बड़ा मानने वाला था. और यह बात उसके बाप राजा को पसंद नहीं थी. वह उसे अलग अलग तरीकों से उनके पास जाने से  रोकता था. किस से परेशान होकर एक दिन राजा ने चाल चली.

उसने अपनी बहन होलीका (इसे अग्नि जला नहीं सकती थी) को आम के पेड़ पर उसके बेटे को कर बैठने को कहा. pralhad   उन के साथ उस पर बैठ गया. अचानक होलीका आग से जलने लगी. उसी समय होलिका को याद आया की उससे कहा गया था कि अगर वह अपने वरदान का दुरुपयोग करेंगी तो आग उसे भस्म कर देंगी.

Holi Wishes, Images, Happy Holi Messages, SMS, Quotes 2019

Holi Information in Hindi

पर जैसा कि उसने अपने वरदान का दुरुपयोग कर ही दिया था इसलिए वह जलकर भस्म हो गई. और पॉर्नहब को कुछ नहीं हुआ .इसी की खुशी में लोगों ने बहुत खुशियां मनाई और जश्न मनाया. और यही होली मनाने का कारण है इसकी आज तक उस दिन को इसी तरह मनाया जाता है. पहला दिन होलिका दहन के नाम से और दूसरा दिन रंगपंचमी के नाम से मनाया जाता है. तो यही था होली का इतिहास और होली मनाने का कारण –Mythological Story of Holi. तो चलिए आगे जानते हैं होली की मनाने की प्रक्रिया –(How to Celebrate Holi) aur होली में  रखी जाने वाली सावधानी (Holi precautions).

और इसी के साथ साथ यह एक होली पर निबंध भी हो गया स्कूल के बच्चों के लिए. अगर स्कूल में होली पर निबंध लिखने को कहा गया हो तो यह 500 शब्दों का निबंध (Holi Par Nibandh 500 Words) बच्चों के काम आएगा.

Holi Wishes, Images, Happy Holi Messages, SMS, Quotes 2019

होली की मनाने की प्रक्रिया –(How to Celebrate Holi )

होली एक ऐसा त्यौहार है जिसे समूचे भारत में बड़ी ही धूमधामऔर हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. होली  हिंदुओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक है. यह खुशियां मनाने धूम मस्ती करने और एक दूसरे पर रंग डालने का त्यौहार है. त्योहार में सभी लोग एक दूसरे की बुराई को भूलकर और बड़े ही भाईचारे और प्यार मोहब्बत के साथ होली  के त्योहार को मनाते हैं.

रंग भरे त्यौहार में क्या महिला या पुरुष और क्या लड़का और क्या लड़की सभी अपने बीच के अंतर को भूल कर एक दूसरे पर रंग और पानी बरसाते हैं और अपनी खुशियों का इजहार करते हैं. इसी तरह सभी दोस्त एक दूसरे पर और एक रिश्तेदार दूसरे रिश्तेदार पर रंग फेंक कर होली और प्यार का इजहार करते हैं और कहते हैं हैं “बुरा ना मानो होली है”. होली की तैयारियां लगभग एक महीना पहले से शुरू हो जाती है और सभी लोग चाहे जवान हो या बच्चे रंगों के इस त्यौहार होली का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं. तो यह थी होली की मनाने की प्रक्रिया –(How to Celebrate Holi).

Holi Wishes, Images, Happy Holi Messages, SMS, Quotes 2019

भारत की प्रसिद्ध होली (India’s famous Holi)

भारत में इस त्यौहार को “फाल्गुन महोत्सव” के नाम से भी जाना जाता है. होली के इस त्यौहार में हर घर में अलग अलग किस्म के और मजेदार पकवान बनाए जाते हैं.  जैसे दिवाली पर भी तरह तरह के पकवान बनते हैं उसी तरह होली पर भी स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं. और फिर सभी एक दूसरे के घर जाकर पकवानों को मजे लेले कर खाते हैं. इसीलिए तो सब होली का बड़ी बेचैनी से इंतजार करते हैं. इसी लिए इसे भारत की प्रसिद्ध होली (India’s famous Holi)  कहा जाता है.

होली में रखी  जाने वाली सावधानी (Holi precautions) :

भले ही यह त्यौहार खुशियों भरा है लेकिन फिर भी इसमें कई सावधानियां बरतने की जरूरत है. क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि हम कुछ और जोश में कुछ गलत और और सुरक्षित कार्य कर लेते हैं.  जैसा कि एक दूसरे पर रंग फेंकने से कभी कभी वह रंग हमें या सामने वाले व्यक्ति को नुक

सान पहुंचा सकता है. अगर वह कलर उसकी आंख कान या नाक में चला जाए तो इससे परेशानी हो सकती है जोकि लंबे समय तक भी चल सकती है. इसलिए हमें रंग फेंकते वक्त सावधानी से एक ना चाहिए.Holi Wishes, Images, Happy Holi Messages, SMS, Quotes 2019

इसी के साथ साथ बाजार में कई ऐसे रंग दी है जिनमें खतरनाक रसायन मिले हुए हैं और हमें मालूम नहीं होने के कारण हम सावधान नहीं रहते  जिससे नुकसान हो सकता है.

होली में रखी जाने वाली सावधानी यह भी एक सावधानी  है की गुलाल उड़ाते वक्त भी हमें बहुत ध्यान रखना है कि कहीं सामने वाले को से नुकसान ना हो जाए.  और दूसरी एक खास बात यह कि बच्चों को इन खतरनाक कलर और गुलाल से बिल्कुल दूर रखें क्योंकि उन्हें इसके नुकसान का अंदाजा नहीं होता.  तो यह थी होली में रखी जाने वाली  कुछ सावधानी (Holi precautions).

साल 2019 में होली कब है? (Holi Festival 2019 Date and timing) 

भारत देश में त्योहार  हिंदी पंचांग के अनुसार मनाए जाते है. और ये बहुत पुराणी परंपरा है।  इसी तरह होली का त्यौहार फाल्गुन माह की पूर्णिमा को ही मनाया जाता है. इस साल मतलब २०१९ में होली २१ मार्च २०१९ को मनाई जाएगी. २० मार्च बुधवार की शाम को होली जलेगी और २१ मार्च गुरुवार को रंगपंचमी खेली जाएगी। तो साल 2019 में होली कब है? (Holi Festival 2019 Date and timing) ये भी आप ने देख लिया।

Holi Wishes, Images, Happy Holi Messages, SMS, Quotes 2019

तो फ्रेंड्स आप ने इस पोस्ट में होली पर निबंध, इतिहास व होली क्यों मनाई जाती है.Holi Festival history, facts, 2019 Celebration In Hindi, होली कब मनाई जाती है – When Holi Festival is Celebrate, होली मनाने का कारण –Mythological Story of Holi, होली की मनाने की प्रक्रिया –(How to Celebrate Holi) aur होली में  रखी जाने वाली सावधानी (Holi precautions), साल 2019 में होली कब है? (Holi Festival 2019 Date and timing) ये सब बड़े विस्तार से जाना।

हम उम्मीद करते है की पोस्ट में दी गयी सब मालिमट मालूमात आप को पसंद आयी होगी. तो आप हमें हमारी महेनत का फल यही है की इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ज़रूर शेयर करें। और आप के सुझाव और प्रतिक्रिया हमें निचे कमेंट में जरूर बताए।  धन्यवाद – Visit Again 

Holi Wishes, Images, Happy Holi Messages, SMS, Quotes 2019

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here