पासपोर्ट क्या है पासपोर्ट और वीजा में क्या फर्क है-Passport Kya Hai Passport Viza Difference

0
139
पासपोर्ट क्या है पासपोर्ट और वीजा में क्या फर्क है-Passport Kya Hai Passport Viza Difference
पासपोर्ट क्या है पासपोर्ट और वीजा में क्या फर्क है-Passport Kya Hai Passport Viza Difference

पासपोर्ट क्या है ? पासपोर्ट और वीजा में क्या फर्क है-Passport Kya Hai Passport Viza Difference – पासपोर्ट क्या है पासपोर्ट और वीजा में क्या फर्क है. आपने पासपोर्ट और वीजा का नाम तो सुना ही होगा. सफर करने के लिए चाहे वह हवाई जहाज से हो यह समुद्री रास्ते से हो इन दोनों चीजों का ज्यादा इस्तेमाल होता है. जो लोग इंटरनेशनल ट्रैवलिंग करते हैं इन दोनों चीजों की जरूरत होती है. लेकिन जैसा कि यह दो चीजें हैं एक पासपोर्ट और दूसरी वीजा.

बहुत से लोग यह नहीं जानते कि पासपोर्ट और वीजा में क्या फर्क है. आज इस पोस्ट में मैं इसी वर्क के बारे में बताऊंगा वीजा क्या होता है और पासपोर्ट क्या होता है.

Passport –

जैसा कि यह तो हम सब जानते हैं एक देश से दूसरे देश जाना हो तो पासपोर्ट आवश्यक होता है बिना पासपोर्ट के हम एक देश से दूसरे देश नहीं जा सकते. इसलिए पासपोर्ट चेक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है. इसलिए हर साल कोई भी कंट्री अपनी ताकत के हिसाब से पासपोर्ट यीशु करती है.

यह बात मशहूर है कि पूरी दुनिया में सिंगापुर के लोग जो पासपोर्ट रखते हैं वह दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट माना जाता है. 2018 की रैंकिंग के हिसाब से भारत इस लिस्ट में 66 नंबर पर है.

तो आइए जानते हैं पासपोर्ट और वीजा क्या है ? पासपोर्ट और वीजा में क्या फर्क है ? (difference between passport and visa Hindi/Urdu)

Jethalal Biography in Hindi-Biography Jethalal Dilip Joshi in Hindi

पासपोर्ट क्या है ? (What is Passport)

पासपोर्ट एक ऐसा दस्तावेज है जिससे गवर्नमेंट यीशु करती है अपने कंट्री में रहने वाले लोगों के लिए. इसी के साथ-साथ पासपोर्ट एक आईडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ भी है.  क्योंकि इसमें जींस किसी का भी पासपोर्ट हो उसका नाम पता जन्म तारीख फोटो और उसके दस्तखत होते हैं. भारत में जो पासपोर्ट इश्यू होता है वह नेवी ब्लू रंग का होता है. भारतीय पासपोर्ट को हर 10 साल में रिन्यू करना जरूरी है.

किसी मुल्क के रहने वाले को अगर दूसरे मुल्क जाना है चाहे वह हवाई जहाज से हो यह समुद्री रास्ते से हो या फिर सड़क के रास्ते हो उसके पास पासपोर्ट रहना जरूरी है बिना पासपोर्ट के वह किसी दूसरे मुल्क में एंट्री नहीं कर सकता.  इसलिए पासपोर्ट का बहुत ज्यादा महत्व है क्योंकि यह ट्रैवलिंग के साथ साथ आईडी रूप और एड्रेस प्रूफ भी है.

वीजा क्या है ?

वीजा पासपोर्ट से अलग होता है.  वीजा एक टेंपरेरी परमिशन होती है जो गवर्नमेंट पासपोर्ट होल्डर को देती है. ब्रीज़र पासपोर्ट के ऊपर भी इस Stamped किया जाता है या फिर अलग से भी इस्तेमाल होता है.

पासपोर्ट  के प्रकार (TYPES OF PASSPORT)

भारत सरकार तीन प्रकार के पासपोर्ट यीशु करती है

1 – ऑर्डिनरी पासपोर्ट (Ordinary passport) – ऑर्डिनरी पासपोर्ट नेवी ब्लू कलर में होता है और साधारण यात्रा या व्यापार यात्रा (business trips) के लिए जारी किया जाता है।

2 – राजनयिक पारपत्र (Diplomatic Passport) – राजनयिक पारपत्र मरून रंग में होता है. यह केवल भारतीय राजनयिकों (Indian diplomats), राजनयिक कोरियर या शीर्ष क्रम के सरकारी अधिकारियों (top-ranking government officials) को जारी किया जाता है।

आधिकारिक पासपोर्ट (Official passport) – नेवी ब्लू और मैरून पासपोर्ट के अलावा, भारत सरकार उन व्यक्तियों को भी सफेद-कवर पासपोर्ट जारी करती है जो आधिकारिक व्यवसाय पर भारत सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

भारत सरकार ने इस साल की शुरुआत में नारंगी पासपोर्ट पेश करने की भी योजना बनाई थी, लेकिन विभिन्न क्षेत्रों से कड़ी आलोचना के बाद इस योजना को छोड़ना पड़ा। ऑरेंज पासपोर्ट उन भारतीयों को जारी किए जाने चाहिए जिन्हें प्रवासी चेक (Emigration Check) की आवश्यकता है। योजना हवाई अड्डों पर जांच की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए थी, लेकिन आलोचना के बीच नारंगी पासपोर्ट प्राप्त किया गया था, जो इसे रखने वाले लोगों के भेदभाव को जन्म देगा।

नारंगी पासपोर्ट उन लोगों को जारी किया जाना था जिन्होंने 10वी की परीक्षा पास नहीं की है।

इसके अलावा, यदि विदेश यात्रा करने वाला भारतीय किसी विदेशी देश में अपना पासपोर्ट खो देता है, तो देश में भारतीय दूतावास (Embassy) आमतौर पर एक इमरजेंसी सर्टिफ़िकेट देता है, जिसके साथ व्यक्ति वापस देश में आ सकता है।

वीजा के प्रकार (TYPES OF VISA)

वीजा के भी कई अलग-अलग प्रकार होते हैं जो के किसी भी मुल्क द्वारा अपने यहां आने वालों को जारी किए जाते हैं. यह हर मुल्क  के हिसाब से अलग-अलग होते हैं. वीजा के कुछ मुख्य प्रकार यह है.

1 – पर्यटक वीजा (Tourist visa) – टूरिस्ट विजा लोगों को शुरू किया जाता है जो घूमने और शहरों तफरी करने के लिए जाते हैं.

2 – पारगमन वीज़ा (Transit visa) – ट्रांजिट वीज़ा ऐसे आदमी को जारी किया जाता है  की यदि वह किसी निश्चित देश से यात्रा कर रहा है और उन्हें सूचित नहीं किया है। एक Transit visa आमतौर पर 5 दिनों या उससे कम समय के लिए वैध (Valid) होता है (यह उस देश पर निर्भर करता है जो एक Transit Point के रूप में कार्य करता है) और यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे देश से गुजर रहा है तो वह तीसरे स्थान पर पहुंच सकता है।

  1. बिज़नेस वीजा (Business visa): व्यावसायिक गतिविधियों (Business Purpose) के लिए किसी देश की यात्रा करने की इच्छा रखने वाले Businessman को बिज़नेस वीजा दिया जाता है।
  2. अस्थायी कर्मचारी वीजा (Temporary worker visa): वीजा की यह श्रेणी उन Workers के लिए है जो अस्थायी (Temporary worker) रूप से किसी विदेशी देश में कार्यरत हैं।
  3. स्टूडेंट वीजा (Student visa): जैसा कि नाम में कहा गया है, एक स्टूडेंट वीजा उन स्टूडेंट के लिए होता है, जो किसी विदेशी देश में पढ़ाई करने जाते हैं।

 

Passport बनवाने के लिए जरूरी Document List (New Passport documents list)

1) Aadhaar Card

2) Pan Card

3) Voter ID Card

4) Birth सर्टिफिकेट

4) Father & Mother passport Copy

5) बिजली बिल (Electricity Bill)

6) Gas बिल (Gas Card or Gas Bill)

7) पानी बिल (Water Bill)

8) Bank Passbook

9) ECR श्रेणियों के दस्तावेज प्रमाण पत्र

10) आयकर विभाग सर्टिफ़िकेट (Income Tax Certificate)

ऊपर दिए गए Document की जरूरत रहेगी,  हां एक बात का ध्यान रहे कि इस मे पासपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा हर वक्त बदलाव होता रहता है, तो  इसलिए ऊपर के लिस्ट में दिए गए डाक्यूमेंट्स में से अगर कोई Document नहीं भी है तो भी आप को दूसरे Document के आधार पर  पासपोर्ट बना सकते हैं.

Passport बनाने की फीस कितना है ? (New passport Fees Today’s Date)

Passports बनाने मे  कम ज्यादा Time लगता है ओर फीस भी,  क्योंकि की अलग अलग Fees है, अगर आप Normal Passport बना रहे हैं तो 1500/-  रुपये Fee देना होगा, अगर आप 10 Year की validity वाला 36 page का passport  बना रहे हैं तो Registration Fee 1500 होगी ओर तत्काल फीस 2000/- रुपये तक होगी, ओर 60 page के Passport के लिए भी 2000 (Two Thousand) fees  देना होगा.

Passport के लिए Apply कैसे करे (how to apply for passport)

Passport बनाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों का उपयोग कर सकते हैं . आप अपने शहर में अगर पासपोर्ट ऑफिस है तो वहां जाकर फॉर्म भर सकते हैं और आपके शहर में पासपोर्ट ऑफिस नहीं है तो आपके शहर से नजदीक जहां भी पासपोर्ट ऑफिस हो आप वहां जाकर पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ओर Passport office मे Speed Post के जरिए भी फ़ॉर्म को भेज सकता है, फ़ॉर्म में आप को अपनी  सभी Details भरनी होगी.

इस तरह पूरा फॉर्म फील कर ले करने के बाद  जरूरी दस्तावेज form को जोड़कर उसे जमा कर दें या पोस्ट कर दें. उसके बाद जो भी प्रक्रिया होगी वह सब आपको मैसेज के जरिए मिल जाए.  और सभी प्रक्रिया जैसे डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन पुलिस वेरीफिकेशन होने के बाद 15 दिन के अंदर पासपोर्ट आपको घर पर मिल जाएगा.

2548 Vote

Rating 5

Editor's Rating:
5

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here